Grab the widget  Get Widgets

reward me free sg

A

UTR TR 70

tag

chi

Tuesday 11 September 2012

ब्लॉग टेम्पलेट में फोटो लगाने का तरीका


11
जब से मैंने अपना ब्लॉग टेम्पलेट बदला है तब से बहुत से साथी मुझ से पूछ चुके है की आपने अपनी फोटो ब्लॉग के टेम्पलेट में केसे सेट करी और ये टूल बार हिंदी में कैसे सेट करा टाइम की कमी की वजह से मैं हर किसी की मेल का जवाब टाइम से नहीं दे पता हलाकि मेने बहुत से साथियों के ब्लॉग के टेम्पलेट की सेटिंग करी है लेकिन जिनकी मैं सेटिंग नहीं कर पाता या उनकी मेल का जवाब नहीं दे पता तो वो लोग मुझ से नराज हो जाते है बहुत से ऐसे ब्लॉग के साथी है जिन्होंने मुझसे अपने ब्लॉग के टेम्पलेट की सेटिंग करायी लेकिन मैं उन्हें पूरा टाइम नहीं दे पाया
अब मैं भी क्या करू सुबह 5 बजे से लेकर 8 बजे तक ही ऑनलाइन आने का टाइम मिलता है उसी टाइम में अपने ब्लॉग पर पोस्ट भी लिखनी होती है और जो थोडा सा टाइम मिलता है वो लोगो की मेल का रिप्लाई करने में चला जाता है खेर छोड़ो ये बाते आज मैं इसकी जानकारी अपने ब्लॉग पर ही दे रहा हू ताकि कोई भी अपने टेम्पलेट में अपनी पसंद की फोटो लगा सके और कुछ भी सेटिंग कर सके 
बहुत से ऐसे टेम्पलेट होते है जिसमे HTML सेटिंग के अन्दर जाकर उस फाइल का लिंक पेस्ट करना पड़ता है इसके लिए आपको ब्लॉग के HTML पेज में जाना होगा लेकिन अपने ब्लॉग के टेम्पलेट में कुछ भी सेटिंग करने से पहले अपने ब्लॉग का टेम्पलेट जरुर डाउनलोड कर ले ताकि टेम्पलेट में कुछ गडबडी होने पर आप फिर से अपना पुराना टेम्पलेट ही लगा सके नीचे जो चित्र आप देख रहे हो उसमे मैंने तीर के निशान लगाये हुवे है ताकि आप आराम से ब्लॉग में कुछ भी सेटिंग कर सकते हो
सब चित्र के अनुसार करने के बाद Cntrl+F का बटन तबा कर .jpg लिख कर सर्च करे और एंटर मार मार कर आप उस सभी फाइल तक पहुच जाओगे जिसके फोटो ब्लॉग के टेम्पलेट के अन्दर है बस जो भी आपको फोटो बदलना है उस पर राईट क्लीक करके चित्र के अनुसार पहले उसका पिर्वु देख ले

फिर उसकी जगह जो भी आपको फोटो लगाना है उसे पहले आपको किसी इमेज होस्टिंग साईट पर अपलोड करना होगा मैं इमेज अपलोड करने के लिए इस साईट का इस्तेमाल करता हू आप भी यहाँ क्लीक करके आपनी कोई भी फोटो अपलोड करे और उस फोटो का कोड आपको उस जगह पेस्ट करना है जहा आपको फोटो बदलनी है आप कंटोल F का बटन दबा कर .JPG सर्च कर के उन सभी फाइलों तक पहुच सकते हो जिनका प्रयोग ब्लॉग टेम्पलेट में हुवा है फाइल पेस्ट करने के बाद आप निचे सेव टेम्पलेट पर क्लीक कर दे
ये तो तरीका था ब्लॉग टेम्पलेट में फोटो लगाने है ठीक इसी तरह आप ब्लॉग के ऊपर जो टूलबार है उसमे भी कुछ भी बदल कर लिख सकते है मान लो आपके ऊपर टूलबार में Game लिखा है और आपको उसकी जगह हिंदी में अपनी पसंद का वर्ड लिखना हो तो इसके लिए आपको अपने ब्लॉग टेम्पलेट में Ctrl+F तबा कर Game सर्च करना होगा और जब आपको Game नाम का वर्ड मिल जाये तो उसकी जगह आप कुछ भी लिख सकते हो
इस तरह सर्च कर के आप ब्लॉग के टेम्पलेट में कुछ भी बदलाव कर सकते हो मैंने आपको थोडा बहुत हिन्ट्स दे दिए है बाकि तो आप लोग खुद ही समझदार हो उम्मीद करता हू मेरी आज की पोस्ट उन साथियों के जरुर काम आएगी जिन्होंने मुझे अपने ब्लॉग के टेम्पलेट की सेटिंग करने को दी थी और मैं कर नहीं पाया आज की पोस्ट पढकर वो खुद कर सकते है 

Read more: http://www.hinditechguru.com/2012/05/blog-post_16.html#ixzz25ypG9pajShaadi.com Indian Matrimonials

No comments:

Post a Comment

y

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...

this

page no

Blogger Tips And Tricks|Latest Tips For Bloggers Free Backlinks

adsring